शिमला मिर्च की खेती से सजाएं आर्थिक रसोई

0
1254

हिमाचल प्रदेश मौसमी और बे-मौसमी सब्जियों के उत्पादन में भी अपनी खास पहचान बना रहा है। शिमला मिर्च, पत्तागोभी, मटर, फ्रांसबीन, फूलगोभी आदि का यहां बड़े पैमाने पर उत्पादन किया जा रहा है। शिमला जिला में पत्तागोभी, मटर व फ्रांसबीन के अलावा शिमला मिर्च भी खूब उगाई जा रही है। यहां शिमला मिर्च में पाउडरी मिल्ड्यू रोग पर चर्चा की जा रही है।
शिमला मिर्च में पाउडरी मिल्ड्यू रोग की रोकथाम के लिए सबसे पहले रोगग्रस्त पत्तों को इकट्ठा कर नष्ट कर दें। पौधों पर इस रोग के लक्षण देखते ही हैक्साकोनाजोल, डाइफेनकोनाजोल या कार्बोडेंजियम का छिडक़ाव कृषि विशेषज्ञों की सलाह पर करें।

शिमला मिर्च में जीवाणु धब्बा रोग से निपटने के लिए रोगग्रस्त पौधे के अवशेषों को नष्ट कर दें। फसल चक्र अपनाने से भी इससे निजात मिलती है। रोगमुक्त शिमला मिर्च का बीज लें और इसे आधे घंटे तक स्ट्रेप्टोसाइकिलिन के घोल से उपचारित करें। रोग के लक्षण देखते ही फसल पर स्ट्रेप्टोसाइकिलिन की स्प्रे करें। जरूरत पडऩे पर कृषि विशेषज्ञ की सलाह लें।

पैन्सिल बीन पर बारिश के बाद भूरे रंग के उठे हुए धब्बे दिखाई देते हैं, इनकी रोकथाम के लिए रोगी पौधों के अवशेषों को नष्ट कर दें। पौधों पर रोग की शुरूआत से ही हैक्साकोनाज़ोल (15मि.ली./15लीटर पानी) का छिडक़ाव करें तथा 10 दिन के बाद मैन्कोज़ेब (37.5ग्रा./15लीटर पानी हैक्साकोनाज़ोल (7.5मि.ली./ 15लीटर पानी) स्प्रे करें।

फ्रांसबीन में आने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए दो तीन साल का फसल चक्र अपनाएं। स्वस्थ बीज का चयन करें। बीज का उपचार कार्बोण्डाजिम (2ग्रा./कि.ग्रा. बीज) से करें। मानसून की वर्षा शुरू होते ही पौधें पर मैन्कोज़ूब (35ग्रा./15लीटर पानी) तथा कार्बोण्डाजि़म (7.5ग्रा./15लीटर पानी) के मिश्रण या ट्राईसाइकलाज़ोल(4.5ग्रा/15लीटर पानी) का छिडक़ाव 10 दिन के अन्तराल पर करें।

खीरे के पत्तों पर पीले कोणदार धब्बों का उपचार करने के लिए रोगग्रस्त पौधों के अवशेषों को नष्ट कर दें।खेत से तथा इसके चारों तरफ से खीरा वर्गीय खरपतवारों को भी नष्ट कर दें। पौधों को सहारा देकर सीधा खड़ा रखें। पौधों पर मानसून की पहली बौछार के एक दम बाद एक छिडक़ाव मैन्कोज़ेब (37.2ग्रा/15लीटर पानी) का करें। इसके 10 दिन बाद एक छिडक़ाव मैटालैक्सिल मैन्कोज़ेब(35.5ग्रा./15लीटर पानी) का करें तथा बाद में 10 दिन के अन्तराल पर दो छिडक़ाव मैन्कोज़ेब के करें।

LEAVE A REPLY