पत्तियों को नुकसान पहुंचाने वाली सुंडियों की करें पहचान

0
830

6419307-worm-and-apple-cartoon
पत्तियां स्वस्थ तो सेब भी स्वस्थ
सेब के बागीचे में मिट्टी से लेकर, जड़, तना, शाखाओं और पत्तियों तक का अपना महत्वपूर्ण स्थान है। सेब पौैधे की पत्तियों का स्वस्थ होना फल की क्वालिटी के लिए जरूरी है। पत्तियों को स्वस्थ रखने के लिए उनके दुश्मनों की पहचान भी जरूरी है। पत्तियों को नुकसान पहुंचाने वाली सुंडियां अस्सी तरह की होती हैं। इनमें सबसे खतरनाक एप्पल लीफ रोलर है। यह सेब की कोमल पत्तियों को खाता है। इससे निपटने के लिए बागवानी विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए कीटनाशक का प्रयोग करना चाहिए।
हिमाचल के किन्नौर जिला के बागीचों में एक ऐसा कीट पाया जाता है जो फलों में छेद कर सीधे बीज को ही खा जाता है। यह जून के पहले सप्ताह में और फिर दूसरा छिडक़ाव जुलाई में किया जाए तो इस कीट को खत्म किया जा सकता है।
इसके अलावा हिमाचल में बागीचों में पत्तों को खाने वाले कीट की समस्या भी है। इसकी कम से कम चालीस प्रजातियां पाई जाती हैं। इसके लिए समय पर क्लोरोपाइरीफॉस की स्प्रे करनी चाहिए।
लेपोर्ड कीट भी शाखाओं पर हमला करता है। इससे शाखाएं सूख जाती हैं। इससे बचाव के लिए शाखाओं को साफ करके उसमें मिट्टी तेल या कीटनाशक डालकर गीली मिट्टी से बंद कर दें। इसके अलावा पौधों के दुश्मन ब्लॉस्म थ्रिप्स की रोकथाम के लिए टीएओ की स्प्रे कारगर है।

LEAVE A REPLY